Apology Letter in Hindi | माफी पत्र लिखना सीखें उदाहरण के साथ | माफी पत्र प्रारूप

परिचय :-

आज इस आर्टिकल में हम सीखेंगे Apology लेटर इन हिंदी यानी गलती के लिए माफी पत्र कैसे लिखें, वो भी हिंदी फॉर्मेट में 20 से ज्यादा माफी पत्र के साथ। और वैसे भी यह जानना भी जरूरी है कि माफी पत्र हिंदी में क्या है, इसे कब और क्यों लिखा जा सकता है।

प्रोफेशनल तौर पर हम स्कूल, कॉलेज या किसी सरकारी ऑफिस या कंपनी में गलती के लिए माफी पत्र लिख सकते हैं। हम गलती के लिए अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों को व्यक्तिगत रूप से माफी पत्र भी लिख सकते हैं।

किसी भी गलती के लिए माफ़ी मांगना अच्छा माना जाता है। यह टूटे हुए बंधनों को जोड़ने और व्यापारिक संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, माफी पत्र किसी से अपनी गलती के लिए माफी मांगने के लिए लिखा जाता है।

लोगों के बीच टूटे या तनावपूर्ण रिश्तों को सुधारने के लिए माफी पत्र उपयोगी हो सकते हैं। माफी पत्र का मसौदा सटीक और पेशेवर तरीके से तैयार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी घटना और उस पर परिणामी प्रतिक्रिया का एक स्थायी रिकॉर्ड बन जाता है। माफी पत्र का लहजा और भाषा हमेशा औपचारिक होनी चाहिए। 

Apology Letter in Hindi
Apology Letter Format in Hindi

हिंदी में माफी पत्र कैसे लिखें ?(How to write apology letter in English)-

माफी पत्र एक लिखित दस्तावेज़ या ई-मेल फॉर्म है जो किसी त्रुटि, गलती, गलतफहमी या कदाचार को स्वीकार करता है और क्षमा या सहनशीलता का अनुरोध करता है। माफी पत्र लिखने का उद्देश्य दोस्तों, कर्मचारियों, नियोक्ताओं, ग्राहकों, ग्राहकों, पति-पत्नी, प्रेमी और प्रेमिकाओं जैसे दो लोगों के बीच टूटे रिश्तों और विश्वास को सुधारना है।

माफी पत्र लिखते समय सबसे कठिन समस्याओं में से एक यह तय करना है कि किन शब्दों का उपयोग किया जाए। सुनिश्चित करें कि माफी पत्र विनम्र स्वर में लिखा जाए।

माफी पत्र में क्या शामिल करें (What to include in an apology letter)

एक बुनियादी चार-भागीय प्रक्रिया है जिसका पालन आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अनौपचारिक माफी या किसी सहकर्मी या ग्राहक को औपचारिक माफी लिखते समय कर सकते हैं।
  1. आपको पहले यह बताना होगा कि आप पत्र क्यों भेज रहे हैं, और ऐसा करने के लिए, आपको पहले माफ़ी मांगनी होगी।
  2. आपको अपनी गलती की पूरी जिम्मेदारी लेनी होगी। जिम्मेदारी स्वीकार करने में यह स्वीकार करना शामिल है कि आप गलत थे। यह प्रदर्शित करके व्यक्ति के प्रति सहानुभूति प्रदर्शित करें कि आपको एहसास है कि आपके कार्य या शब्द अनुचित या आहत करने वाले क्यों थे।
  3. आप यह भी बताएंगे कि आपने क्या किया और जानबूझकर या दुर्घटनावश ऐसा क्यों किया।
  4. अंत में दूसरे पक्ष को समझाएं कि ऐसी गलती दोबारा नहीं होगी।
  5. माफी पत्र लिखने के लिए दिशानिर्देश
  6. ईमानदार रहें और माफी मांगने से न डरें। माफी में ईमानदारी आवश्यक है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका पत्र वास्तविक खेद व्यक्त करता है।
  7. चूँकि माफी पत्र एक औपचारिक दस्तावेज़ है, इसलिए सुनिश्चित करें कि स्वर और सामग्री औपचारिक हो।
  8. घटना की जिम्मेदारी लें और माफी मांगें.
  9. यदि आवश्यक हो, तो घटना विवरण प्रदान करें। हालाँकि, अपने आप को सही ठहराने की कोशिश न करें।
  10. त्रुटि के लिए समाधान या कार्य योजना प्रदान करें।
  11. दूसरों को यह साबित करने के लिए कि आपकी क्षमा वास्तविक है, अपने शब्द का बचाव करना समाप्त करें। इस तरह आप अपनी विश्वसनीयता भी दिखा सकते हैं.
  12. यदि आवश्यक हो तो माफी का अनुरोध करने से पहले किसी कानूनी पेशेवर से परामर्श लें।

माफी पत्र प्रारूप (Apology Letter Format)

भेजने वाले का पता

तारीख

प्राप्तकर्ता का पता

विषय: __________ के लिए माफी पत्र

नमस्ते

पत्र की सामग्री: माफी से शुरुआत करें, घटना की जिम्मेदारी स्वीकार करें, यदि आवश्यक हो तो स्थिति स्पष्ट करें, गलत काम को सुधारने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताएं और प्राप्तकर्ता को आश्वस्त करें कि ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी।

निःशुल्क पूर्णता

भेजने वाले का नाम

प्रेषक के हस्ताक्षर

 "माफी पत्र का उदाहरण"

नमूना 1 - बुरे व्यवहार के लिए एक औपचारिक माफी पत्र

सैम फर्नांडीज
XYZ इंटरनेशनल स्कूल
मुंबई
5 अप्रैल 2022
श्रीमती मैरी जोएल
XYZ इंटरनेशनल स्कूल
मुंबई

विषय: बुरे व्यवहार के लिए माफी पत्र
 
प्रिय सुश्री मैरी,

पूरे सम्मान और विनम्र समर्पण के साथ, मैं कक्षा में अपने कठोर व्यवहार के लिए ईमानदारी से माफी माँगना चाहता हूँ। मुझे अपने व्यवहार और परिणामों के लिए खेद है। मेरा किसी भी तरह से आपका अपमान करने का इरादा नहीं था, मैं कक्षा का मूड खराब नहीं करना चाहता था और अब मैं देखता हूं कि मेरा व्यवहार पूरी तरह से गलत और अपमानजनक था।

मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि भविष्य में ऐसी घटना न हो.' हमें ज्ञान प्रदान करने का आपका प्रयास अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक है। मुझे आशा है कि आप मुझे मेरे कार्यों के लिए क्षमा करेंगे और मुझे अपनी देखरेख में सीखने और बढ़ने की अनुमति देंगे।

भवदीय,

सैम फर्नांडीज

Sorry Letter in Hindi
Sorry Letter in Hindi

यह भी जरूर पढे :-

नमूना 2 - उत्पादों की गलत डिलीवरी के लिए माफी पत्र

प्रबंधक
एबीसी वस्त्र
हाई स्ट्रीट फीनिक्स
दिल्ली-46
23 नवंबर 2021
करण शर्मा
5वां एवेन्यू, एमजीएम रोड
दिल्ली-42

विषय: गलत उत्पादों की डिलीवरी के लिए माफ़ी

आदरणीय महोदय,

(तिथि) को आपके प्रश्न के उत्तर में, आपके द्वारा (तारीख) को हमारी वेबसाइट से ऑर्डर किए गए उत्पादों की हमारी ओर से गलत डिलीवरी के लिए हम सम्मानपूर्वक क्षमा चाहते हैं। सबसे पहले, हम अपनी त्रुटि के कारण हुई किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। जब आप खराब सामान हमें (ऊपर बताए गए पते पर) लौटा देंगे तो हम उसे बदल देंगे। हम आपको एक कूपन कोड (कूपन कोड नंबर) प्रदान करके भी खेद व्यक्त करना चाहेंगे जिसका उपयोग आप अपनी भविष्य की खरीदारी पर कर सकते हैं। हम आपके साथ एक लंबे और उत्पादक संगठन की आशा करते हैं।

कृपया थोड़ी देर के लिए मेरे साथ रहें। यह मानते हुए कि आपके पास और भी विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रिया है, कृपया टेलीफोन या ईमेल द्वारा हम तक पहुँचें।

यदि इससे आपको कोई असुविधा हुई हो तो एक बार फिर हम क्षमा चाहते हैं।

धन्यवाद,

भवदीय,

पदनाम, नाम और हस्ताक्षर

कंपनी का नाम

नमूना 3 - रिपोर्ट प्रस्तुत करने में देरी के लिए माफी पत्र

विराज देसाई
एक्सवाईजेड कंपनी
बिक्री प्रतिनिधि
बैंगलोर
1 जून 2022
श्री कैमरून
एक्सवाईजेड कंपनी
वरिष्ठ बिक्रय प्रबंधक
बैंगलोर

विषय: परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करने में देरी के लिए क्षमा याचना

प्रिय श्री कैमरून,

मुझे गहरा अफसोस है कि मैं परियोजना रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा को पूरा करने में विफल रहा। मैं अपने कार्यों और उसके परिणामस्वरूप होने वाली कठिनाइयों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेता हूँ।

पूरी परियोजना रिपोर्ट 1 जून, 2022 तक पूरी होनी थी, जिसे पूरा करने में मैं विफल रहा। मैं इसे बहुत गंभीरता से ले रहा हूं और 3 जून, 2022 तक परियोजना रिपोर्ट को पूरा करने और जमा करने के लिए दिन-रात काम कर रहा हूं। मैं इस प्रयास को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने का वादा करता हूं। इस परियोजना पर सहयोग करने का अवसर देने के लिए एक बार फिर धन्यवाद।

भवदीय,

विराज देसाई

नमूना 4:- क्षतिग्रस्त उत्पादों की डिलीवरी के लिए माफी का औपचारिक पत्र

45सी, द थ्रॉटलर्स
बिग बाज़ार स्ट्रीट
Vyttila
कोच्चि - 682019
10/01/2022
सिद्धार्थ
10/227, जगताला रोड
मूर्ति
ऊटी - 643002

विषय: क्षतिग्रस्त सामान की डिलीवरी के लिए माफ़ी

आदरणीय महोदय,

मुझे सूचित किया गया है कि आपके द्वारा खरीदे गए एलईडी संकेतक ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। आपने बताया कि वायरिंग कनेक्शन में कोई समस्या है. असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं। एक बार जब आप इसे हमें (उपर्युक्त पते पर) लौटा देंगे, तो हम इसे यथाशीघ्र आपके लिए विनिमय कर सकते हैं।

धन्यवाद

भवदीय,

हस्ताक्षर

फ़िरोज़ शाह

नमूना 5 :- कपड़ों की डिलीवरी में देरी के लिए माफी का आधिकारिक पत्र

प्रबंधक
सेंटा क्लोदिंग कंपनी
उदुमलाईपेट
तिरुपुर - 642122
29/12/2021
प्रबंधक
प्राग स्क्वायर बुटीक
डी नगर
चेन्नई - 600025

विषय: कपड़ों की डिलीवरी में देरी के लिए माफ़ी

आदरणीय महोदय,

वर्तमान कोविड स्थिति के कारण, हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि 24 दिसंबर 2021 को आपके द्वारा ऑर्डर किए गए उत्पाद अभी भी पारगमन में हैं। हम समझते हैं कि यह आपके लिए एक बड़ी असुविधा है। हम सभी देरी को खत्म करने और अपने ग्राहकों को उत्पाद शीघ्रता से पहुंचाने की पूरी कोशिश करते हैं।

हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप अप्रत्याशित स्थिति को समझें और इन मुद्दों को हल करते समय हमारा साथ दें। हम 10 जनवरी 2022 तक आपके सामान की डिलीवरी सुनिश्चित करते हैं। हम हमारे साथ आपके रिश्ते को महत्व देते हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में ऐसी स्थिति न हो। हम देरी के लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं और आशा करते हैं कि आप हमारे साथ साझेदारी करना जारी रखेंगे।

आपकी उदार समझ और भागीदारी के लिए समय से पहले आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
भवदीय,

हस्ताक्षर

शिवसुंदरम

प्रबंधक


नमूना 6:- उपस्थिति दर्ज न कर पाने पर क्षमा याचना मेल प्रपत्र

प्राप्तकर्ता का ईमेल पता: name.name123@email.com

विषय: उपस्थिति दर्ज न कर पाने के लिए क्षमा याचना

आदरणीय महोदय,

मैं स्टेनली रोसारियो हूं, आपकी प्रतिष्ठित कंपनी में सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में कार्यरत हूं। आज मेरे इंटरनेट कनेक्शन में समस्या थी इसलिए मैं आज (11/01/2022) अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज नहीं कर सका। मैंने अपने रिपोर्टिंग मैनेजर को सूचित कर दिया था और कल मुझे सौंपे गए सभी प्रोजेक्ट पूरे कर लिए।

मैं 11/01/2022 को अपनी यात्रा को चिह्नित नहीं करने के लिए ईमानदारी से माफी चाहता हूं और आपसे अनुरोध करता हूं कि मेरी माफी स्वीकार करें और आवश्यक कार्रवाई करें।

धन्यवाद

भवदीय,

स्टेनली रोसारियो

सॉफ्टवेयर डेवलपर

name.123@email.com

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (Frequently Asked Questions)

Q1. माफ़ी पत्र क्या है?

उत्तर:- पश्चाताप पत्र की अभिव्यक्ति में, प्रेषक पिछले बुरे व्यवहारों के लिए माफी मांगने के लिए लाभार्थी के संपर्क में रहता है। माफी पत्र का अंतिम उद्देश्य रिश्ते के खोए हुए विश्वास को बहाल करना है।

Q2. माफी पत्र की अभिव्यक्ति लिखने के लिए कुछ विचार क्या हैं?

उत्तर :- सार्थक माफी पत्र लिखते समय प्राप्तकर्ता की भावनाओं और अनुभव पर ध्यान दें। अपने आप को या अपने दृष्टिकोण को वैध बनाने के लिए पत्र का उपयोग न करने का प्रयास करें। आप विशिष्ट उल्लंघन के लिए पश्चाताप की एक स्पष्ट और संक्षिप्त अभिव्यक्ति लिखकर और परिस्थिति में अपनी भूमिका को पहचानकर ऐसा कर सकते हैं। फिर, बताएं कि आप भविष्य में पुरानी गलतियों को दोहराने से कैसे बचना चाहते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post