Apology letter to Principal in Hindi | गलती के बाद क्षमा याचना मांगने पर प्रधानाचार्य को पत्र

Apology Letter to Principal in Hindi | Best 6 Apology Letter for Principal in Hindi

गलती के बाद माफी मांगने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र :-

अक्सर, कक्षा में सभी प्रकार के छात्र होते हैं, जिनमें कुछ मेहनती और बुद्धिमान भी होते हैं। वह अधिकांशतः कक्षा में सबसे आगे बैठता है। वहीं कुछ बच्चे शरारती होने से भी पीछे नहीं हटते।

शरारती बच्चे स्कूल में समय-समय पर अपनी क्लास में शरारतें करने से पीछे नहीं हटते, चाहे क्लास टीचर को परेशान करना हो या क्लास के किसी दूसरे बच्चे को परेशान करना। जिसके कारण शिक्षक या प्रिंसिपल को भी अपनी शरारत का पता चलने पर माफी मांगनी पड़ती है। माफ़ी माँगने के लिए आपको एक माफ़ी पत्र लिखना होगा।

कभी-कभी मामला इतना बढ़ जाता है कि बच्चे के माता-पिता को भी बुलाया जाता है और चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है।

दोस्तों यह हमारा आर्टिकल ऐसे एप्लिकेशन के संबंध में है जब आपको स्कूल टीचर या प्रिंसिपल से माफी मांगने के लिए लिखना होता है, ताकि आप उसके अनुसार व्यवस्थित होकर लिख सकें।

Apology letter to Principal in Hindi
Apology letter to Principal in Hindi

इस लेख में माफ़ी के लिए नमूने:-

  • स्कूल/कॉलेज में लड़ाई-झगड़े/दुर्व्यवहार आदि के लिए क्षमा याचना पत्र
  • स्कूल यूनिफॉर्म नहीं पहनने पर प्राचार्य को पत्र
  • प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने में देरी के लिए क्षमायाचना
  • स्कूल की खिड़की तोड़ने के लिए माफ़ी
  • अनुपस्थिति के लिए क्षमा याचना पत्र
  • कक्षा में दुर्व्यवहार के लिए क्षमायाचना

Sample 1 :- स्कूल/कॉलेज में लड़ाई-झगड़े/दुर्व्यवहार आदि के लिए क्षमा याचना पत्र

को,

प्राचार्य महोदय

आर.पी.एस. वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

नजीबाबाद, उत्तर प्रदेश

विषय - लड़ाई के लिए माफ़ी हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

           सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की 12वीं कक्षा का छात्र हूं, कल गणित की कक्षा में मैंने अपने सहपाठी के साथ दुर्व्यवहार किया। सहपाठी की कुर्सी पर बैठते समय मेरे द्वारा दुर्व्यवहार करते हुए पीछे से कुर्सी हटा दी गई। जिससे वह गिर गये और उन्हें हल्की चोटें आयीं।

मुझे इस दुर्व्यवहार के लिए खेद है जिसके लिए मैं अपने सहपाठी से माफी मांगता हूं और यह भी बताना चाहता हूं कि मैं भविष्य में इस प्रकार की घटना को नहीं दोहराऊंगा और अनुशासन के प्रति संवेदनशील रहूंगा।

मुझे उम्मीद है कि आप इस दुनिया के लोगों को भूलकर मुझे माफ कर देंगे और मुझे खुद को सुधारने का मौका देंगे।

धन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम .......

कक्षा ......

रोल नंबर ......

तारीख.......

Sample 2 :- स्कूल यूनिफॉर्म नहीं पहनने पर प्राचार्य को पत्र

को,

प्रधानाचार्य,

_____________ (पाठशाला का नाम),

_____________ (पता)

तारीख: __ /__ /____

से,

_________ (छात्र का नाम)

_____________ (कक्षा)

विषय: उचित वर्दी न पहनने का औचित्य

आदरणीय महोदय/महोदया,

सम्मान के साथ, मैं बताना चाहूंगा कि मैं _________ (छात्र का नाम) हूं, जिसका रोल नंबर _________ (रोल नंबर) है।

मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि मैंने _________ (तारीख) को अपनी उचित वर्दी नहीं पहनी थी। इसका मुख्य कारण _________ था (कारण बताएं/वर्दी का उचित सेट न होना/सुबह फटा होना/अन्य)। मुझे इस बात का बहुत दुःख है. मैं अपराध से संबंधित सभी जुर्माने का भुगतान करूंगा।

मैं यहां बताना चाहूंगा कि इस घटना की पुनरावृत्ति नहीं होगी.

आपका _____________ (सच्चाई/ईमानदारी से/आज्ञाकारी रूप से)

______________ (नाम)

______________ (कक्षा)

Sample 3 :- प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने में देरी के लिए क्षमायाचना

को,

प्रधानाचार्य,

___________ (पाठशाला का नाम),

___________ (स्कूल का पता)

तारीख:__/__/____

विषय: प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने में देरी

आदरणीय महोदय/महोदया,

पूरे सम्मान के साथ, मेरा नाम _________ (छात्र का नाम) है और मैं कक्षा _____ (छात्र वर्ग) में रोल नंबर _____ (रोल नंबर) के साथ पढ़ रहा हूं।

मुझे आपको यह सूचित करते हुए खेद है कि मैं विषय ________ (विषय का नाम) का अपना प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की निर्धारित तिथि अर्थात __________ (तारीख) पर जमा नहीं कर पाऊंगा, जो कि सर/मैडम (शिक्षक का नाम) द्वारा _________ था। को सौंपा गया (दिनांक) _________ के कारण (परियोजना प्रस्तुत न करने का कारण जैसे बीमारी/गृहनगर की तत्काल यात्रा/किसी अपरिहार्य स्थान की तत्काल यात्रा/प्रतियोगिता/परीक्षा की तैयारी)।

विनम्रतापूर्वक, आपसे परियोजना प्रस्तुत करने के लिए _________ (दिनों की संख्या) दिनों का विस्तार देने का अनुरोध किया जाता है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं परियोजना को बिना किसी असफलता के __________ (तारीख दें) पर या उससे पहले जमा कर दूंगा।

यदि आप मेरा आग्रह स्वीकार करेंगे तो मैं आपका आभारी रहूँगा।

भवदीय/ भवदीय,

__________ (छात्र का नाम),

__________(कक्षा)

Best 6 Apology Letter for Principal in Hindi
Best Apology Letter for Principal in Hindi

Sample 4 :- विद्यालय में किसी कारण वश खिड़की टूट जाने पर प्रधानाचार्य को माफ़ी पत्र

यदि आप स्कूल में खेलते समय या किसी कारण से स्कूल की खिड़की और कोई अन्य कीमती सामान तोड़ देते हैं। तो आप अपने स्कूल के प्रिंसिपल को पत्र लिखकर माफी मांग सकते हैं। नीचे हम आपको एक पत्र का उदाहरण दे रहे हैं, जिसके माध्यम से आप उचित जानकारी भरकर उस पत्र को अपने प्रिंसिपल को दे सकते हैं।

को,

श्रीमान प्राचार्य महोदय,

__________ स्कूल (स्कूल का नाम),

__________ (शहर का नाम)।

श्रीमान,

विषय: क्षमायाचना

मैं सविनय निवेदन करता हूं कि मैं आपके विद्यालय में कक्षा __________ का छात्र हूं। कल मैं कक्षा में खेल रहा था तभी अचानक _________ के शिक्षक आये। जब वह मुझे डांटने लगा तो मैंने उससे ऊंची आवाज में बात की. मुझे उसके लिए बहुत खेद है.

उसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं.

मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे माफ कर दें। आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

__________(छात्र का नाम)

__________कक्षा

__________रोल नंबर

Sample 5 :- अनुपस्थिति के लिए क्षमा याचना पत्र

प्रति,

प्राचार्य महोदय

________ (पाठशाला का नाम),

________ (स्कूल का पता)

दिनांक: __/__/____ (दिनांक)

विषय: अनुपस्थिति के लिए माफी पत्र

प्रिय महोदय/महोदया,

मैं अत्यंत विनम्रतापूर्वक आपको सूचित करना चाहूंगा कि मैं _________ (नाम), आपके प्रतिष्ठित विद्यालय की कक्षा _________ (कक्षा) अर्थात _________ (स्कूल का नाम बताएं) का छात्र हूं। मुझे जारी किया गया छात्र आईडी नंबर ________ है (छात्र आईडी नंबर निर्दिष्ट करें)।

मैं यह पत्र __/__/____ (तारीख) को बिना किसी पूर्व सूचना और छुट्टी के आग्रह के अपनी गैर-उपस्थिति के लिए माफी माँगने के लिए लिख रहा हूँ। मैं कुछ _________ के कारण अनुपस्थित था (अनुपस्थिति का कारण बताएं)।

मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अनुपस्थित रहने के लिए मेरा माफी पत्र कृपया स्वीकार करें। मैं आगामी भविष्य में बिना सूचना के ऐसी छुट्टी बंद करना सुनिश्चित करूंगा।

आपकी सच्चाई,

________ (आपका नाम),

________ (रोल नंबर)

Sample 6 :- कक्षा में दुर्व्यवहार के लिए क्षमायाचना

को,

श्रीमान प्राचार्य महोदय,

रा. उमा. विद्यालय,

पश्चिम विहार, दिल्ली।

विषय:- कक्षा में दुर्व्यवहार के लिए क्षमा याचना

प्रिय महोदय,

मेरा विनम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की दसवीं कक्षा में पढ़ता हूँ। मैंने अपने दो सहपाठियों के साथ शरारत की और कमरे का फर्नीचर तोड़ दिया। इन दोनों सहपाठियों के साथ मिलकर मेरी बुद्धि पर पर्दा पड़ गया। मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था. अब मुझे बहुत पछतावा हो रहा है. क्लास टीचर ने मुझ पर 20 रुपये का जुर्माना लगाया है. मेरे पिता एक गरीब आदमी हैं. वह यह जुर्माना राशि नहीं भर सकेंगे. आप जो भी शारीरिक दंड देंगे, मैं भुगतने को तैयार हूं.

मैं आपसे प्रार्थना करता हूं कि इस बार मुझे माफ कर दें. मैं भविष्य में कोई बुरा काम नहीं करूंगा. कृपया मुझे एक मौका दीजिए. आपकी बड़ी कृपा होगी.

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

-सुभाष गुप्ता

दसवीं कक्षा ('बी')

दिनांक: 4 मार्च, 1999

Conclusion (निष्कर्ष)

"सभी बातों पर विचार करते हुए, मैं शायद अपनी गतिविधियों और उनके कारण होने वाली परेशानी के लिए अपने प्रबल विलाप को संप्रेषित करना चाहूँगा। मैं स्कूल के मूल्यों और नियमों का पालन करने के महत्व को समझता हूँ, और मैं अपने व्यवहार को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। आपका मार्गदर्शन और ज्ञान मैं हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा हूं, और मैं अपनी गलतियों से सीखने के लिए दृढ़ हूं। मैं वास्तव में आपके धैर्य और विचार के लिए आभारी हूं और आपका विश्वास फिर से हासिल करने के लिए लगन से काम करूंगा। आपके समय और समझ के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं।"

Last Words (अंतिम शब्द)

यह आर्टिकल अधिकतर स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए है। इसमें आप अपने स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल से माफी मांगने के कई उदाहरण देखेंगे जैसे स्कूल/कॉलेज में लड़ाई-झगड़े/दुर्व्यवहार आदि के लिए माफी मांगने के लिए पत्र, उचित वर्दी न पहनने के लिए माफी, प्रोजेक्ट जमा करने में देरी के लिए माफी, तोड़ने के लिए माफी। स्कूल की खिड़की, अनुपस्थिति के लिए माफ़ी पत्र, कक्षा में दुर्व्यवहार के लिए माफ़ी। इन सभी नमूनों का उपयोग करके आप माफी के लिए अपने प्रिंसिपल को पत्र लिख सकते हैं। इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ साझा करके थोड़ा प्यार दिखाएं। हम पत्रों पर कई अलग-अलग विषयों पर अधिक सामग्री पोस्ट करने के लिए आभारी होंगे। आशा है आपको यह लेख पसंद आएगा।
धन्यवाद !!

Post a Comment

Previous Post Next Post