Relieving Letter in Hindi | हिंदी में राहत पत्र प्रारूप | Relieving Letter Format in Hindi

Relieving Letter in Hindi: अगर आप इस समय अपनी नौकरी से इस्तीफा दे रहे हैं, और आप नौकरी से इस्तीफा पत्र लिखना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको हाउ टू राइट रिजाइनेशन लेटर इन हिंदी कैसे लिखें के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जब भी हम किसी कारणवश नौकरी छोड़ रहे होते हैं तो हमें एक जगह नौकरी मिल जाती है। जैसे कंपनी आदि में त्यागपत्र लिखकर देना होता है। और यह पत्र ऐसे लिखा जाना चाहिए जिससे आपकी कंपनी आदि की प्रतिष्ठा बनी रहे।

नौकरी से त्यागपत्र कैसे लिखें

यदि आप भी हिंदी या अंग्रेजी में एक अच्छा और प्रभावी नौकरी त्याग पत्र लिखना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। आप डिजाइन लेटर हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में लिखकर कंपनी आदि को दे सकते हैं। आगे हम आपको इस्तीफा पत्र प्रारूप हिंदी/अंग्रेजी बताने जा रहे हैं। जिन्हें देखकर आप आसानी से बिना किसी की मदद लिए खुद ही डिजाइन लेटर लिख सकते हैं।

Relieving Letter
Relieving Letter in Hindi


नमूना 1:- Relieving Letter in Hindi 

सेवा में,

प्रबंधक महोदय

एबीसीडी प्राइवेट लिमिटेड (आप यहां कंपनी का नाम लिखें)

विषय:- नौकरी से इस्तीफा देने हेतु।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं अशोक कुमार (अपना नाम लिखें) आपकी कंपनी में सीनियर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हूं। मैं अपने पिता की कुछ दिन पहले ही मृत्यु हो जाने के कारण अपनी नौकरी से इस्तीफा देना चाहता हूँ। क्योंकि पापा की ऐसी स्थिति में मेरा उनके साथ रहना जरूरी है. मेडिकल जांच के मुताबिक डॉक्टर का कहना है कि उनकी सेहत ठीक होने में करीब 2 साल लग सकते हैं. इसी वजह से मैं यह इस्तीफा लिख रहा हूं.

आपकी कंपनी में 5 वर्षों तक काम करते हुए मैंने बहुत कुछ सीखा है और बहुत अनुभव प्राप्त किया है। इस तरह; आपसे अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार कर आगे की कार्रवाई करने की कृपा करें। मैं कंपनी की निरंतर अपार सफलता के लिए आपको शुभकामनाएं देता हूं।

आपका विश्वासी

अशोक कुमार

पद – वरिष्ठ अभियंता

हस्ताक्षर -

तारीख -

नमूना 2:- नौकरी छोड़ने के लिए आवेदन - Relieving Letter in Hindi 

सेवा में,

प्रबंधक महोदय

श्याम सिक्योरिटी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड

जयपुर, राजस्थान)

विषय:- नौकरी से त्यागपत्र हेतु आवेदन

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं राम कुमार आपकी कंपनी में सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत हूं। मुझे आपकी कंपनी में किया गया काम पसंद है। लेकिन आपने मुझे जो वेतन दिया है वह मेरे पद और अनुभव के अनुसार सही नहीं है। इस वेतन से मुझे अपने परिवार का भरण-पोषण करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। मेरी पत्नी की तबीयत खराब होने के कारण मेरी आधी सैलरी उनकी दवाइयों पर खर्च हो जाती है।

इस समस्या को देखते हुए मैंने आपकी कंपनी से नौकरी छोड़ने का फैसला किया है।' मैंने आपकी कंपनी में 3 साल तक काम किया है। यहां काम करते हुए मैंने बहुत कुछ सीखा है और साथ ही कई चीजों का अनुभव भी हासिल किया है।

इस तरह आपसे अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार करें. मैं आपकी कंपनी की निरंतर प्रगति की कामना करता हूं।

सधन्यवाद

आपका विश्वासी

नाम-सूरजकरण

पद - पर्यवेक्षक

हस्ताक्षर -

दिनांक- 01/01/2023

नमूना 3 :- हिंदी में नौकरी से त्यागपत्र आवेदन पत्र

सेवा में,

प्रबंधक महोदय

(अपनी कंपनी का नाम दर्ज करें)

(शहर और राज्य का नाम दर्ज करें)

विषय:- नौकरी से त्यागपत्र हेतु आवेदन

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम डालें) आपकी कंपनी में सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत हूं। मुझे आपकी कंपनी में किया गया काम पसंद है। लेकिन आपने मुझे जो वेतन दिया है वह मेरे पद और अनुभव के अनुसार सही नहीं है। इस वेतन से मुझे अपने परिवार का भरण-पोषण करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। मेरी पत्नी की तबीयत खराब होने के कारण मेरी आधी सैलरी उनकी दवाइयों पर खर्च हो जाती है।

इस समस्या को देखते हुए मैंने आपकी कंपनी से नौकरी छोड़ने का फैसला किया है।' मैंने आपकी कंपनी में 3 साल तक काम किया है। यहां काम करते हुए मैंने बहुत कुछ सीखा है और साथ ही कई चीजों का अनुभव भी हासिल किया है।'

इस तरह; आपसे अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार करें. मैं आपकी कंपनी की निरंतर प्रगति की कामना करता हूं।

सधन्यवाद

आपका विश्वासी

नाम (अपना नाम दर्ज करें)

पदनाम पर्यवेक्षक -

हस्ताक्षर-

तारीख-

नमूना 4:- नौकरी से इस्तीफा देना

को,

फ़ैक्टरी प्रबंधक महोदय,

पीएमई इलेक्ट्रिक,

सूरजपुर ग्रेटर नोएडा

विषय:- नौकरी से इस्तीफा देने हेतु।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं नीरज कुमार पिछले 5 वर्षों से आपकी फैक्ट्री में सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत हूं। पिछले कुछ समय से मेरे परिवार में मेरे दादाजी की तबीयत ठीक नहीं है और मैं अपने परिवार में एकमात्र व्यक्ति हूं जो अपने परिवार की देखभाल कर सकता हूं।

डॉक्टर के परामर्श के अनुसार, अब हमारे दादाजी को ठीक होने में 6-12 महीने लग सकते हैं, जो किसी भी कंपनी के लिए इतनी लंबी अवधि के लिए छुट्टी देना संभव नहीं है। इसलिए मैंने नौकरी से इस्तीफा देने का फैसला किया है.

मुझे वास्तव में इस कंपनी में काम करने में आनंद आया और कार्य अनुभव प्राप्त हुआ जो मेरे भविष्य के लिए अवसर पैदा करेगा। जैसा कि इस कंपनी में है, इस्तीफे की सूचना का समय 30 दिन है। अत: आपसे अनुरोध है कि पर्यवेक्षक पद से मेरा त्यागपत्र दिनांक 16/10/2022 से स्वीकार करने की कृपा करें तथा मैं इस कंपनी के 30 दिवस के नोटिस दिवस का पालन करूंगा।

आपका विश्वासी,

-नीरज कुमार

पर्यवेक्षक (विद्युत विभाग)

कर्मचारी कोड:-3445

मोबाइल नंबर :- 8789xxxx87

हस्ताक्षर     :………

नमूना 5:-सेवा से त्यागपत्र

को,

प्रबंधक महोदय

एम. लीवन डिज़ाइनर बुटीक

शीतलपुर, नई दिल्ली,

विषय: सेवा से त्यागपत्र हेतु।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं हिमांशु आपकी कंपनी एम. लीवन डिज़ाइनर बुटीक में पिछले 3 वर्षों से हेल्पर के पद पर कार्यरत हूँ। मैं 05/04/2017 को आपकी कंपनी में शामिल हुआ था। मेरा चयन दूसरी कंपनी में सुपरवाइजर के पद पर हो गया है.

इस कंपनी में काम करते हुए मुझे बहुत अनुभव प्राप्त हुआ है जो मुझे भविष्य में शीर्ष पर ले जाएगा। मैं भगवान से कामना करता हूं कि यह कंपनी शीर्ष पर पहुंचे.

अत: आपसे अनुरोध है कि हेल्पर के पद से मेरा त्यागपत्र दिनांक 16/10/2022 से स्वीकार करने की कृपा करें तथा मैं इस कंपनी के 30 दिवस के नोटिस दिवस का पालन करूंगा।

आपका विश्वासी,

-हिमांशु कुमार

सहायक

कर्मचारी कोड :- 87445

मोबाइल नंबर :- 8798xx8990

हस्ताक्षर     :……

 Relieving Letter Format in Hindi Video


त्यागपत्र लिखते समय ध्यान देने योग्य मुख्य बातें?

इस्तीफे की हर किसी की अपनी अलग-अलग वजह हो सकती है. आप तदनुसार इस्तीफा आवेदन पत्र लिख सकते हैं। उदाहरण के तौर पर कई लोगों का कारण कम सैलरी या उनके माता-पिता का खराब स्वास्थ्य हो सकता है।

  • कभी भी जल्दबाजी में त्यागपत्र न दें।
  • आपको कभी भी किसी के बहकावे में आए बिना नौकरी से इस्तीफा नहीं देना चाहिए।
  • जब तक आपको एक बेहतर नौकरी नहीं मिल जाती. आपको तब तक इस्तीफा नहीं देना चाहिए.
  • जब भी आप इस्तीफा पत्र लिख रहे हों. उसमें आपको अपने जॉब डिज़ाइन का कारण स्पष्ट रूप से लिखना होगा। ताकि इस पर विचार किया जा सके.

त्यागपत्र कैसे लिखें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

डिज़ाइन एप्लीकेशन कैसे लिखें?

जॉब डिजाइन एप्लिकेशन लिखने का सबसे आसान तरीका हमने आपको ऊपर बताया है। आप हिंदी या अंग्रेजी दोनों फॉर्मेट में आसानी से डिजाइन एप्लिकेशन लिख सकते हैं।

नौकरी से त्याग पत्र कैसे लिखें?

कंपनी या ऑफिस से नौकरी छोड़ने पर हमें नौकरी से त्याग पत्र यानि जॉब रिजाइन लेटर देना होता है। हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है. इस लेख को पढ़कर आप आसानी से नौकरी से इस्तीफा लिख सकते हैं।

सिक्योरिटी गार्ड डिज़ाइन लेटर अंग्रेजी में कैसे लिखें?

किसी सिक्योरिटी गार्ड से इस्तीफा लेने के लिए आप ऊपर बताए गए जॉब रिजाइन फॉर्मेट को देखकर सिक्योरिटी गार्ड जॉब रिजाइन लेटर लिख सकते हैं।

दोस्तों, यदि आपको हमारी हिंदी में इस्तीफा पत्र कैसे लिखें जानकारीपूर्ण लगी है तो आप इस जानकारी को सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। अगर आपके मन में नौकरी से इस्तीफे की अर्जी लिखने के बारे में किसी भी तरह का सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post