Job Resignation Letter in Hindi | इस्तीफा पत्र हिंदी में | नौकरी से त्याग पत्र

Job Resignation Letter in Hindi: हर कोई ऐसी नौकरी चाहता है जो या तो मज़ेदार हो या आरामदेह। कोई भी ऐसी नौकरी नहीं चाहता जिसमें लगातार नुकसान उठाना पड़े।

कुछ लोग इससे निराश होकर नौकरी छोड़ देते हैं. कुछ लोग पुरानी नौकरी छोड़कर नई नौकरी की तलाश में रहते हैं। संक्षेप में कहें तो नई जॉइनिंग और रिडिजाइनिंग दो चीजें हैं जो लगातार चलती रहती हैं।

जब कोई चला जाता है, तो HR विभाग को उसकी जगह लेने के लिए एक नया व्यक्ति ढूंढना पड़ता है। उन लोगों को अपने साथ रखना या उनसे अच्छा काम लेना कंपनी मैनेजमेंट का काम होता है। हालाँकि, बहुत से लोग अभी भी कंपनियों से थक जाते हैं। कई लोग बॉस के गुस्से और हताशा के कारण ही नौकरी छोड़ देते हैं।

दरअसल, इस तरह की बात अक्सर होती रहती है। ये तो आम बात हो गई है. यही कारण है कि हम सोशल मीडिया पर बहुत सारे बॉस चुटकुले और मीम्स देखते हैं।

अब ऐसा ही एक मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. एक कर्मचारी जो नौकरी या बॉस से निराश हो जाता है, वह अपने पद से इस्तीफा दे देता है। हालाँकि, उन्होंने इस इस्तीफे का जिस तरह इस्तेमाल किया, वह फिलहाल चर्चा का विषय है। दरअसल, लोग अपना इस्तीफा बेहद औपचारिक तरीके से व्यक्त करते हैं.

कॉर्पोरेट जगत में मेल और उसकी भाषा बहुत महत्वपूर्ण है। एक कंपनी इस्तीफा देते वक्त भी औपचारिक भाषा का इस्तेमाल कर राम-राम करना चाहती है. हालाँकि, इस पेपर ने केवल सीमा तय की है।

लोग नौकरियाँ क्यों छोड़ते हैं?

नौकरी छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं, घर से काम की लंबी दूरी, कम और अनियमित वेतन। नौकरी छोड़ने के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जैसे प्रबंधकों और सहकर्मियों से विवाद या बीमारी।

बढ़ती बेरोजगारी के कारण आजकल नौकरी पाना मुश्किल हो गया है। इसलिए नौकरी पाने से लेकर नौकरी बनाए रखना एक बड़ी कवायद है। काम करते समय हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे अधिक काम करना, ऑफिस में लंबे समय तक रुकना, सहकर्मियों से बहस, बॉस की साजिश, लेकिन नौकरी बचाए रखने के लिए हमें ये सब सहना पड़ता है।

नौकरी एक पेशे के समान ही आजीविका का साधन बन गई है। कुछ लोगों को दैनिक जीवन की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, और कभी-कभी मजदूरी कम और अनियमित होती है।

कक्षा 9वीं एवं कक्षा 10वीं के अंग्रेजी विषय के पेपर लेखन अनुभाग में त्यागपत्र विषय पर पत्र अवश्य लिखें, यह जानकारी स्कूली विद्यार्थियों के लिए अध्ययन की दृष्टि से बहुत उपयोगी है। आज यह लेख संबंधित प्रबंधक को त्यागपत्र/त्याग पत्र कैसे लिखें, इसकी जानकारी प्रदान करता है।

3 samples of Resignation letter in Hindi

Resign Letter in Hindi
Resignation Letter in Hindi

Job Resignation Letter in Hindi - नमूना पत्र-1

सुरेश कुमार,
संस्कृति अपार्टमेंट,
पुणे 30 31 12.

प्रिय प्रबंधक,
आईटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड,
पुणे 30 31 12.

विषय: नौकरी छोड़ने के संबंध में त्याग पत्र

प्रिय महोदय,

मैं सुरेश प्रेम कुमार आपकी कंपनी में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर कार्यरत हूं और कुछ व्यक्तिगत कारणों से मैं काम पर नहीं आ पा रहा हूं, इसलिए मैं 10/1/2021 को कंप्यूटर ऑपरेटर के पद से इस्तीफा दे रहा हूं।
मुझे अपनी कंपनी में काम करने का अवसर देने के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं। कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में काम करते हुए, मैंने कई नई चीजें सीखीं और प्रबंधक और साथी कर्मचारियों से बहुमूल्य मार्गदर्शन प्राप्त किया।
इसलिए मैं आप सभी का बहुत आभारी हूं, आपने मुझे जो अवसर दिया है उससे मेरी निजी जिंदगी के साथ-साथ प्रोफेशनल जिंदगी में भी काफी प्रगति हुई है। मुझे लगता है कि आपका बहुमूल्य मार्गदर्शन मेरे जीवन में एक नया आदर्श बनेगा।

धन्यवाद,

आपका विनम्र
सुरेश कुमार

Job Resignation Letter in Hindi - नमूना पत्र- 2

श्रीमती माधुरी अनंत देशमुख
201 कपिलवस्तु सोसायटी, एम. गांधी रोड,
शहर 1.
26 अक्टूबर 2019.

सेवा में, प्रधान/महाप्रबंधक,
शारदा इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड,
एम. गांधी रोड,
शहर 2.

विषय:- पद से त्यागपत्र

माननीय महाप्रबंधक/प्रधानाचार्य,
मैं, श्रीमती माधुरी अनंत देशमुख, वरिष्ठ लिपिक, व्यथित मन से आवेदन कर रही हूं कि कुछ घरेलू कारणों से काम पर आना संभव नहीं होगा। इसलिए, मैं 26 नवंबर, 2019 से वरिष्ठ क्लर्क के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं आपकी कंपनी के नियमों के अनुसार एक महीने का नोटिस दे रहा हूं।

मैंने यहां बहुत अच्छा समय बिताया है और पिछले बीस वर्षों में आपने मुझे जो मदद और अवसर दिए हैं, उससे मैं अपने पेशेवर और निजी जीवन में आगे बढ़ा हूं। इसके लिए मैं आपको और मेरे सहयोगियों को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं और हमेशा आभारी रहूंगा।

मुझे मेरी जगह लेने वाले व्यक्ति को अपना काम और जिम्मेदारियां समझाने में मदद करने में खुशी होगी। बाद में भी यदि जरूरत पड़ी तो बुलाए जाने पर मैं तुरंत उपस्थित होऊंगा।

यह मानते हुए क्षमा करें कि मैंने कोई त्रुटि की है या किसी को नुकसान पहुँचाया है।

तुम्हारा पता
(हस्ताक्षर)
माधुरी अनंत देशमुख.

Job Resignation Letter in Hindi - नमूना पत्र-3

श्रीमान। माधव अनंत देशमुख
201, दिनकर आशीष सोसायटी,
एलबीएस मार्ग,
शहर 1.
डी। 11 अक्टूबर 2019.

प्रति,
सीईओ,
हेरंब इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड प्रा. लिमिटेड,
एम.आई.डी.सी.,
सतपुर,
शहर 2.

विषय:- पद से त्यागपत्र

माननीय महाप्रबंधक,
मैं, श्री माधव अनंत देशमुख, इसे लागू करना चाहता हूं, मैं डी. मेरा पर्यवेक्षक 11 नवंबर 2019 को इस पद से इस्तीफा दे रहा है। मैं आपकी कंपनी के नियमों के अनुसार यह एक महीने का नोटिस दे रहा हूं।

मैं पिछले बीस वर्षों से आपके संगठन में काम कर रहा हूं। मुझे यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मेरी योग्यता और निष्ठा के आश्वासन के बावजूद पिछले कई वर्षों से मुझे कोई पदोन्नति नहीं दी गई है। मुझसे छोटे लोगों को तवज्जो दी गई. पिछले वर्ष वेतन वृद्धि का मेरा अनुरोध भी अस्वीकार कर दिया गया था। इसलिए मैं न चाहते हुए भी यह कंपनी छोड़ रहा हूं। मुझे किसी से कोई आपत्ति नहीं है और न ही किसी के प्रति कोई गलत भावना है.

मेरा अनुरोध है कि मेरी भविष्य निधि (पीएफ) की जो भी राशि बकाया है, उसका भुगतान मुझे यथाशीघ्र किया जाए। साथ ही मैं अपने बाद काम करने वाले व्यक्ति की भी हर तरह की मदद करने को तैयार हूं।'

अगर पिछले बीस वर्षों में मैंने कोई गलती की हो या किसी को ठेस पहुंचाई हो तो मुझे खेद है।

आपका अपना,
(हस्ताक्षर)
माधव अनंत देशमुख.

Conclusion

यह ब्लॉग कुल मिलाकर नौकरीपेशा व्यक्ति या आईटी कंपनी या किसी अन्य कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए है जो अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं या किसी अन्य कारण से अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं। मैं आपको ऐसे और ब्लॉग उपलब्ध कराऊंगा जो लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं। आशा है आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि ऐसा है तो दूसरों के साथ भी साझा करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post